बच्‍चे के जन्‍म के समय ही शुरू करें, इस प्रकार 5000 रुपए की SIP, 18 साल की उम्र होने पर होगा 50 लाख रुपये से ज्यादा का मालिक

5 Min Read

बच्‍चे के जन्‍म के समय ही शुरू करें 5000 रुपए की SIP, 18 साल की उम्र होने पर होगा 50 लाख रुपये का मालिक, आप कोशिश कीजिए कि बच्‍चे के जन्‍म के साथ ही उसके लिए एक ऐसी स्‍कीम में निवेश करना शुरू कर दें, जिससे उसके लिए इतना फंड जमा हो जाए कि बड़ा होने पर उसकी उच्च्च शिक्षा और अन्‍य खर्चों की चिंता ना करनी पड़े। Mutual Fund SIP इस मामले में सबसे बेहतर साबित हो सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हर कोई अपने बच्‍चे का अच्‍छा भविष्य बनाना चाहता है, इसलिए बच्‍चे के जन्‍म के साथ ही आपकी जिम्‍मेदारी भी बढ़ जाती है। जैसे-जैसे बच्‍चे बड़े होते हैं, उनकी जरूरतें और खर्चे भी बढ़ते चले जाते हैं। अगर समय रहते आप इसके लिए प्‍लानिंग नहीं करते, तो आपके लिए आगे चलकर पैसा जुटाने में समस्‍या हो सकती है. क्योकि महंगाई भी तो दिन प्रतिदिन बढ़ रही है, इसलिए ट्राई कीजिए कि बच्‍चे के जन्‍म के समय से ही उसके लिए एक ऐसी स्‍कीम में निवेश करना शुरू करो, भविष्य में बच्चे को कोई दिक्कत ना हो, उसके लिए इतना फंड जमा हो जाए कि बड़े होने पर उसके खर्चे की फिक्र न करनी पड़े।

बच्चे का भविष्य बनाने में बेहतर साबित हो सकता है। ये निवेश का वो साधन है जो महंगाई का मुकाबला कर सकता है, फ्यूचर के लिए अच्‍छा खासा फंड तैयार कर सकता है। अगर आप बच्‍चे के जन्‍म के साथ सिर्फ 5000 रुपए की SIP शुरू करें और इसमें सालान 5% का टॉप-अप लगाते जाएं, तो 18 साल में 50 लाख से ज्‍यादा राशि इक्कठी हो जाएगी। जानिए कैसे :-

5% का टॉप-अप कैसे लगेगा?

अगर आप 5000 रुपए की SIP शुरू करते हैं तो हर साल इस पर 5 प्रतिशत का टॉप-अप लगाते हैं तो इसका आपको बहुत बड़ा फायदा मिलता है। दरअसल Top-Up SIP एक ऐसी फैसिलिटी है, जिसमें आप अपनी रेगुलर SIP में कुछ न कुछ रकम और जोड़ सकते हैं। मान लीजिए कि आप ने 5000 रुपये की SIP शुरू करते हैं और सालाना इसमें 5 प्रतिशत का टॉप-अप लगाते हैं तो आपको शुरुआती साल में तो 12 महीने 5000 रुपए ही जमा करना होगा.

उसके अगले साल में आपको इस रकम में 5000 का 5 प्रतिशत रकम को बढ़ा देना है, जो कि 250 रुपए होगी. यानी अगले साल आपको 5250 रुपए एसआईपी में जमा करना होगा. उसके अगले साल में 5250 रुपए का 5 प्रतिशत यानी 262.5 यानी 263 रुपए और बढ़ा देना है यानी 5513 रुपए की एसआईपी चलानी होगी. इसी तरह आपको हर साल कुल अमाउंट पर 5% का टॉप-अप लगाना है।

50 लाख रुपए से ज्‍यादा रुपए कैसे जमा होंगे?

अगर आप 5000 रुपए की एसआईपी को सालाना 5 फीसद के टॉप-अप के साथ 18 सालों तक चलाते हैं, तो आप कुल 1687943 रुपए का निवेश करेंगे। SIP पर लॉन्‍ग टर्म में औसतन रिटर्न 12 फीसदी का माना जाता है। 12 फीसदी के हिसाब से 3457451 रुपए आपको सिर्फ ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे। इस तरह 18 साल बाद आपका बच्‍चा 5145394 रुपए का मालिक होगा. अगर रिटर्न 12 फीसदी से ज्‍यादा रहा तो 18 साल बाद अमाउंट और भी ज्‍यादा मिलेगा।

निष्कर्ष – SIP की प्रक्रिया फायदेमंद हो सकती है, जब कोई व्यक्ति जल्दी निवेश करना शुरू कर दे और लंबी अवधि के लिए बाजार में पैसा लगाए। मैंने आपको बच्चे के पैदा होते ही निवेश के बारे मैं बताया है, जिसे कोई भी व्यक्ति कम निवेश से शुरुआत कर सकता है, अगर आप कम निवेश करोगे तो काम मिलेगा ज्यादा निवेश करोगे तो ज्यादा मिलेगा। लंबे समय के लिए निवेश बढ़ाकर चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ ले सकता है। एसआईपी कैलकुलेटर आपको अपने द्वारा किये गए निवेश पर अपने रिटर्न की गणना करने में मदद करता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SUBSCRIBE OUR YOUTUBE CHANNEL

TAGGED: ,
Share This Article
Leave a comment
2 रुपये वाले इस Penny stocks पर एक नज़र जरूर डालें, दे रहा है बेहतरीन रिटर्न Ireda Share Price Target 2025
2 रुपये वाले इस Penny stocks पर एक नज़र जरूर डालें, दे रहा है बेहतरीन रिटर्न Ireda Share Price Target 2025