जून तिमाही के रिजल्ट आते ही तूफान बनने वाले हैं! रिन्यूएबल एनर्जी शेयर

5 Min Read

शेयर बाजार के निवेशकों को छोटी और लंबी अवधि में मल्टीबैगर रिटर्न देने वाली इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड या इरेडा Renewable Energy क्षेत्र से जुड़ी हुई कंपनी है, जो Renewable Energy परियोजना के संचालन व देखभाल और नवनिर्माण के लिए वित्तीय सहायता एवं अन्य जरूरी सेवाएं देती है। भारत सरकार के तहत आने वाली इरेडा आज की कामयाब कंपनी है। शेयर मार्किट एक्सपर्ट का कहना है कि इरेडा निश्चित रूप से एक बढ़िया शेयर है। जब कभी भी इसकी कीमत में गिरावट आए, बिना टाइम गवाए इसे खरीद लेना चाहिए। अभी लगता है तेजी बनी रहेगी और अगर कीमत गिरती है तो खरीदारी के अवसर तलाशने चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इरेडा शेयर का मूवमेंट

Indian Renewable Energy Dev Agency Ltd याने इरेडा के शेयरों की तेज़ी भी शामिल है। इरेडा के शेयर का 52 हफ्ते का निचला स्तर 50 रुपये जबकि 52 हफ्ते का उच्च स्तर 254 रुपए है। इरेडा Renewable Energy के क्षेत्र में भारत की टॉप कंपनियों में है। इस वजह से कंपनी की तिमाही नतीजे पर निवेशकों और ट्रेडर्स की नजर बनी हुई है। जून महीना खत्म होने के बाद अब जुलाई शुरू हो गया है। शेयर बाजार में कामकाज कर रही कंपनियों के तिमाही नतीजे का टाइम आ गया है।

इसे भी पढ़ें :- अमारा राजा बैटरी स्टॉक में तूफानी तेज़ी, घंटेभर में दे दिया 20 फीसदी रिटर्न

इरेडा शेयर का Fundamentalanalysis

मार्केट कैपिटलाइज़ेशन64,649 करोड़ रुपये
ROCE9.30 %
Current Price₹ 241
ROE17.3 %
Price to book value7.55
Profit after tax₹ 1,253 Cr.
10 July

इरेडा कंपनी की कुछ अच्छी बातें और कुछ कमियां

PROSCONS
इरेडा ने पिछले 5 वर्षों में 33.9% सीएजीआर की अच्छी लाभ वृद्धि दर्ज की है।शेयर अपनी बुक वैल्यू के 7.55 गुना पर कारोबार कर रहा है।
हालाँकि कंपनी बार-बार मुनाफ़ा बता रही है, लेकिन लाभांश का भुगतान नहीं कर रही है।
कंपनी का ब्याज कवरेज अनुपात कम है।
कंपनी ब्याज लागत का पूंजीकरण कर सकती है।
10 July

इसे भी पढ़ें :- बिजली शेयर में राकेट तेजी, 8% से ज्यादा उछाल

इरेडा का टारगेट प्राइस

शेयर मार्किट एक्सपर्ट ने बताया कि IREDA एक अच्छी कंपनी है और Renewable Energy पर सरकार का ध्यान इसे खरीदने लायक बनाता है। IREDA Target Price की बात करें, तो मंगलवार को शेयर 241 रुपए पर क्लोज हुआ। शेयर में तेजी के चलते मार्केट एक्सपर्ट्स की शेयर को लेकर बुलिश नजर आ रहे हैं। इरेडा शेयर के लक्ष्य मूल्य के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि इसका लॉन्ग टर्म टारगेट 300 रुपये है। उन्होंने कहा कि वास्तव में इस स्टॉक में 300 पार संभव है। कम्पनी प्रॉफिट में है, मार्जिन भी खूब दे रही है। इरेडा के सीएमडी प्रदीप कुमार दास ने कहा था कि इरेडा एफपीओ 2025 के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। हमें उम्मीद है कि इरेडा का एफपीओ इस वर्ष के अंत तक या अगले वर्ष की शुरुआत में ही आ जाएगा।

इसे भी पढ़ें :- अंबानी के सस्ते 56 रुपए वाले शेयर को ख़रीदने की मची होड़!

लेवल

इरेडा ने मंगलवार को अपना नया ऑल टाइम हाई लेवल बनाते हुए 254 रुपए तक पहुंच गया। हालांकि इस लेवल से कुछ प्रॉफिट बुकिंग देखी गई। IREDA के शेयरों में तेजी का रुख निवेशकों को बढ़ती कीमतों से लाभ कमाने का मौका दे रहा है। मंगलवार को Renewable Energy शेयर ने एक बार फिर नया हाई बनाया और पहली बार 250 रुपये का आंकड़ा भी पार कर लिया। मंगलवार को कारोबार की शुरुआत में इरेडा के शेयर 251.01 रुपये पर हरे निशान में खुले और 254 रुपये के नए हाई लेवल पर पहुंच गए। हालांकि इस पॉज़िटिव शुरुआत के तुरंत बाद शेयर में भारी मुनाफावसूली देखी गई। दोपहर के समय शेयर 5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 241 रुपये पर क्लोज हुआ।

इरेडा लिस्टिंग गेन

इरेडा का आईपीओ नवंबर 2023 में लॉन्च किया गया था। इस सरकारी कंपनी ने अपने इक्विटी शेयर 32 रुपये प्रति शेयर पर जारी किए। इसके शेयरों ने 92 प्रतिशत से ज़्यादा की लिस्टिंग गेन दी। इस कंपनी का मार्केट कैपिटलाइज़ेशन 64,649 करोड़ रुपये है।

इसे भी पढ़ें :- ब्रोकरेज ने लगाया दांव, नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच सकते हैं शेयर

नोट : इस पोस्ट में निवेश विशेषज्ञों और ब्रोकिंग कंपनियों की तरफ से जानकारी दी गई है। financeraja.com जिम्मेवारी नहीं है। निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले आप सर्टिफाइड एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SUBSCRIBE OUR YOUTUBE CHANNEL

Share This Article
Leave a comment
2 रुपये वाले इस Penny stocks पर एक नज़र जरूर डालें, दे रहा है बेहतरीन रिटर्न Ireda Share Price Target 2025
2 रुपये वाले इस Penny stocks पर एक नज़र जरूर डालें, दे रहा है बेहतरीन रिटर्न Ireda Share Price Target 2025