बजाज हाउसिंग फाइनेंस पर शेयर एक्सपर्ट की राय

6 Min Read
Share Opinion on Bajaj Bajaj Finance
बजाज हाउसिंग फाइनेंस पर शेयर एक्सपर्ट की राय, share market

नमस्कार दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर के बारे में, दिनांक 16 सितंबर 2024 को बजाज हाउसिंग फाइनेंस की धमाकेदार एंट्री ने सभी को अपनी और आकर्षित किया, लेकिन अब क्वेश्चन यह है कि कुछ लोगों को यह शेयर नहीं मिल पाया वे लोग अब क्या करें उन्हें शेयर में अभी खरीदना चाहिए या थोड़ा इन्तजार करना चाहिए या नहीं खरीदना चाहिए। आइए हम जानेगे कि एक्सपर्ट्स की क्या राय है और उन्हें बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आने वाला टाइम कैसा दिख रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शेयर मार्किट एक्सपर्ट की राय

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर ने 16 सितम्बर 2024 को बाजार में जोरदार एंट्री की कंपनी के शेयर 114% के प्रीमियम के साथ 150 रुपए के भाव पर लिस्ट हुए जबकि इसका आईपीओ 70 रुपए के भाव पर आया था। तेजी यहीं नहीं थमी लिस्टिंग के बाद इसके शेयर में तुरंत अपर सर्किट लग गया और यह 164.99 के अपने नए पर पहुंच गया,लिस्टिंग के बाद स्टॉक की कीमत में 160% का उछाल आया, जो मजबूत निवेशक में भूख का संकेत देता है। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप अब 1.45 लाख करोड़ रुपए से ऊपर पहुंच गया है जिसने इसे देश की सबसे कीमती हाउसिंग फाइनेंस कंपनी बना दिया है। हालांकि बजाज हाउसिंग फाइनेंस के फ्यूचर को लेकर एक्सपर्ट्स की मिलीजुली सी प्रकिरिया है, चलो जानते हैं –

पहले शेयर मार्किट एक्सपर्ट की राय

पहले शेयर मार्किट एक्सपर्ट का कहना है कि कि कंपनी का शेयर लॉन्ग टर्म में मल्टीबैगर साबित हो सकता है, उन्होंने कहा कि बजाज ग्रुप के शेयर पहले भी अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं और इस आईपीओ ने उनकी ब्रांड को मार्केट में और मजबूत किया है।

दूसरे शेयर मार्किट एक्सपर्ट की राय

दूसरे शेयर मार्किट एक्सपर्ट का कहना है कि बजाज हाउसिंग फाइनेंस की फंडामेंटल स्थिति काफी मजबूत है और यह अपने शेयरधारकों को लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न दे सकता है। कंपनी की ग्रोथ और रिटर्न प्रोफाइल आने वाले समय में और भी बढ़िया होने की संभावना है लेकिन वे सलाह देते हैं कि जो निवेशक इस शेयर को खरीदने की सोच रहे हैं उन्हें लंबी अवधि के लिए खरीदारी करनी चाहिए और शॉर्ट टर्म में मुनाफा कमाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

तीसरे शेयर मार्किट एक्सपर्ट की राय

वहीं तीसरे शेयर एक्सपर्ट का कहना है जो निवेशक प्रॉफिट कमाना चाहते हैं, वे इस स्टॉक में मुनाफा बुक कर सकते हैं खासकर अगर लिस्टिंग गेन उम्मीद से ज्यादा हो और जिनका लक्ष्य लॉन्ग टर्म में पैसा बनाना है वे इस स्टॉक को होल्ड कर सकते हैं उन्होंने कहा कि बजाज हाउसिंग का मजबूत बिजनेस मॉडल अनुभवी मैनेजमेंट इसे निवेश के लिए एक सुरक्षित विकल्प बनाते हैं।

चौथे शेयर मार्किट एक्सपर्ट की राय

वहीं चौथे शेयर बाजार एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप केवल वैल्युएशन के आधार पर देखें तो बजाज हाउसिंग फाइनेंस इस वक्त एक अधिक बेहतर विकल्प हो सकता है उन्होंने कहा कि अगर शेयर ₹150 या इससे ज्यादा की कीमत पर ट्रेड कर रहा है तो प्रॉफिट बुकिंग करना एक समझदार स्ट्रेटजी हो सकती है उनका मानना है कि निवेशकों को कम से कम थोड़ा प्रॉफिट निकाल लेना चाहिए हालांकि लंबी अवधि के लिए कई एनालिस्ट इस शेयर पर बुलिश हैं।

बजाज हाउसिंग की वित्तीय सेहत

कंपनी की वित्तीय सेहत भी काफी स्ट्रांग है मार्च 2022 में जहां कंपनी कुल सम्पति 48527 करोड़ रुपए थी और मार्च 2023 में ये 64,654 करोड़ रुपए हो गई, वहीं मार्च 2024 में यह बढ़कर 81827 करोड़ रुपए पर पहुंच गई। इसके साथ ही कंपनी का शुद्ध मुनाफा भी इस दौरान मार्च 2022 में 710 करोड़ रुपए से बढ़कर मार्च 2023 में 1,258 करोड़ रुपए हो गया और मार्च 2024 से बढ़कर 1731 करोड़ रुपए हो गया।

बजाज हाउसिंग में शेयर होल्डिंग पैटर्न

कम्पनी में प्रमोटर्स होल्डिंग 88.75% है और एफआईआई होल्डिंग 2.34% की है। डीआईआई की होल्डिंग 2.51% की है और सार्वजनिक होल्डिंग 6.39%की है। शेयरधारकों की संख्या 17,34,271 है।

इसे भी पढ़ें :- खरा सोना है ये शेयर खरा सोना

बजाज हाउसिंग में बिक्री वृद्धि, लाभ वृद्धि, लाभांश

कम्पनी की 3 साल में मिश्रित बिक्री वृद्धि 34% की हुई है और इस साल भी बिक्री वृद्धि 34% होने की सम्भावना है। पिछले 3 साल में कम्पनी की मिश्रित लाभ वृद्धि 56% की हुई है और इस साल में 34% की लाभ वृद्धि होने की सम्भावना है। कम्पनी का 3 साल का लाभांश 14% का हुआ जिसमे पिछले साल कम्पनी को 15% का लाभांश हुआ था। इस पोस्ट में बस इतना ही आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताइएगा।

इसे भी पढ़ें :- NTPC share price target 2025 to 2030 in hindi

Disclaimer

financeraja.com का उद्देश्य भारत में मात्र वित्तीय एजुकेशन को बढ़ावा देना है। हम कोई सेबी पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। इसलिए हम कोई निवेश या वित्तीय सलाहकार की सेवाएं प्रदान नहीं करते हैं। आप अपने रुपए-पैसे और अपने फैसलों के लिए पूरी तरह खुद जिम्मेदार होंगे। कृपया अपने वित्तीय निवेश के लिए किसी एक्सपर्ट वित्तीय सलाहकार से परामर्श आवश्य ले।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SUBSCRIBE OUR YOUTUBE CHANNEL

Share This Article
Leave a comment
2 रुपये वाले इस Penny stocks पर एक नज़र जरूर डालें, दे रहा है बेहतरीन रिटर्न Ireda Share Price Target 2025
2 रुपये वाले इस Penny stocks पर एक नज़र जरूर डालें, दे रहा है बेहतरीन रिटर्न Ireda Share Price Target 2025