Reliance Infra में लगा 20% का अपर सर्किट

7 Min Read
Reliance Infra में लगा 20% का अपर सर्किट
Reliance Infra में लगा 20% का अपर सर्किट stock market

दोस्तों नमस्कार, आपको बताना चाहूंगा हाला ही में कंपनी ने काफी बड़ा कर्ज निपटाया है। Reliance Infra Ltd कि बात करें तो कम्पनी ने पुरे का पूरा जो कर्ज था उसे भर दिया है। अनिल अंबानी भाई कंपनी ने दो बड़ी कंपनीज का जो कर्ज है वह खत्म किया है। कर्ज 3831 करोड़ से घटाकर 475 करोड़ कर लिया है वो कंपनी पूरी तरह से भुगतान वहां पे कर चुकी है। एलआईसी का भी जो 600 करोड़ का कर्ज है उसको खत्म कर दिया है बाकी के लेंडर्स के साथ भी जो पेमेंट्स बाकी थे वो भी कंपनी पेमेंट जो है करती हुई दिखी है, कंपनी ने कर्ज समाधान प्रयास किया है यह एक बहुत महत्त्वपूर्ण कदम हम कह सकते हैं। इस कर्ज के चुकाए जाने के बाद कंपनी के अंदर अच्छी खासी तेजी हमें देख देखने को मिली

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Reliance Infrastructure LTD के बारे में

रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर, रिलायंस समूह का एक हिस्सा है, जो भारत के अग्रणी व्यापारिक संगठनों में से एक है, बुनियादी ढांचा क्षेत्र में सबसे तेजी से बढ़ती कंपनियों में से एक है। रिलायंस इंफ्रा कंपनी इन्फ्रास्ट्रक्चर स्पेस और रक्षा क्षेत्र में बिजली, सड़क और मेट्रो रेल कार्य करती हुई देखी जाती है। समालकोट में कंपनी ने 220 मेगावाट के संयुक्त चक्र बिजली जैसे अनेक संयंत्रों का संचालन करती है।

रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर शेयर फंडामेंटल एनालिसिस हिंदी में

मार्केट कैप11,024 करोड़ रुपए
स्टॉक प्राइस 286 रुपए
52 सप्ताह उच्चतम भाव337 रुपए
52 सप्ताह न्यूनतम भाव144 रुपए
5 साल में रिटर्न50.51%
1 साल में रिटर्न62.77%
1 महीने में रिटर्न29.71%
1 दिन में रिटर्न20%
भाग प्रतिफल0.00 %
3 वर्ष में बिक्री वृद्धि8.74 %
3 वर्ष में निःशुल्क नकदी प्रवाह8,381 करोड़ रुपए
आरओसीई7.38 %
reliance infra

Reliance Infra के स्टॉक में तेजी की वजह

Reliance Infra की जो अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई और अडानी ग्रीन सोल्यूशन के साथ जो कानूनी कारवाही चल रही थी। उनको भी हमने सेटलमेंट कर लिया है दोनों कंपनीज ने बैठकर इस पे सलाह मसवरा कर लिया है और कंपनी अब जो कानूनी चक्कर है उसमें नहीं पढ़ना चाहती अपना-अपना काम अलग-अलग देखना चाहती हैं यह न्यूज़ कम्पनी के लिए बहुत अच्छी न्यूज है क्योंकि इससे कंपनी का जो और पैसा है जो कानूनी कार्रवाई में लगने वाला था वह कंपनी का अब खर्च नहीं होने वाला जो कम्पनी को आगे बढ़ने में एक बहुत अच्छा संकेत है।

दूसरा तेजी की वजह, रिलायंस इंफ्रा कंपनी के स्टॉक में आई तेजी का कारण कंपनी के द्वारा स्टॉक मार्केट भेजे गए एक मैसेज को बताया जा रहा है, इस मैसेज में कंपनी ने स्टॉक मार्केट को जानकारी देते हुए कहा है कि कंपनी की निदेशक मंडल की बैठक का आयोजन 19 सितंबर 2024 को होना है। आयोजित की जाने वाली निदेशक मंडल की इस बैठक में घरेलू बाजार या वैश्विक बाजार से दीर्घकालिक संसाधन जुटाना हेतु विचार करने या फिर उसे मंजूर करने या शेयरों/इक्विटी लिंक्ड प्रतिभूतियों/इक्विटी शेयरों में परिवर्तनीय वारंट जारी करने जैसे अनेक तरीकों पर बोर्ड सलाह मसवरा कर सकता है।

तीसरा तेजी की वजह, भाई अनिल अम्बानी का यह भी कहना है कि उसने जितने भी फंड से रिलेटेड या फंड से संबंधित जितने भी कर्ज थे वह सारे चुका दिए हैं यानी कि अब फंड रिलेटेड कोई भी कर्ज कंपनी के पास नहीं रहा है कंपनी ने लैंडर के कुछ चार्ज सिक्योरिटीज को ट्रांसफर किया है है जिससे कि कंपनी इस मामले को रफा दफा कर सके अब ओवरऑल हम कह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :- खरा सोना है ये शेयर खरा सोना

रिलायंस इंफ्रा कंपनी में कितने % की तेज़ी आई

लास्ट के कई सालों से अनिल अंबानी की ज्यादातर कंपनियां कर्ज में डूबी होने के कारण, उनकी कंपनियों द्वारा शेयर बाजार में नकारात्मक यानी घाटे में ही चल रही थी। लेकिन बीते कुछ समय से कुछ कंपनियों के स्टॉक को पहले की तुलना में कुछ सुधार देखा जा रहा है, जिसमें रिलायंस पावर के बाद अब रिलायंस इंफ्रा के स्टॉक का भी नाम जुड़ गया है जिसमे तेज़ी देखि जा सकती है। 17 सितंबर को लगभग 9% की तेजी देखने को मिली है। और 18 सितम्बर को 20% की तेज़ी आई। आज 1.29% की तेजी से साथ 286 रुपए के भाव पर ट्रेडिंग कर रहा है।

लास्ट 3 डेज ओपनिंग & क्लोजिंग

16 सितंबर 2024 को Reliance Infrastructure के स्टॉक की क्लोजिंग 216.05 रुपए पर हुई थी, लेकिन 17 सितंबर के लिए स्टॉक की ओपनिंग बढ़त के साथ 219.14 रुपए पर हुई, इसके बाद से स्टॉक में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली, एक समय तो ऐसा भी था जब स्टॉक को 237.24 रुपए पर ट्रेड करते हुए देखा गया था, लेकिन स्टॉक की क्लोजिंग 235.44 रुपए पर हुई है। 18 सितम्बर को स्टॉक 235.61 रुपए के भाव पर ओपन हुआ और 20% की तेज़ी के बाद 282.73 रुपए के भाव पर क्लोज हुआ था।

इसे भी पढ़ें :- बजाज हाउसिंग फाइनेंस पर शेयर एक्सपर्ट की राय

Disclaimer

financeraja.com का उद्देश्य भारत में मात्र वित्तीय एजुकेशन को बढ़ावा देना है। हम कोई सेबी पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। इसलिए हम कोई निवेश या वित्तीय सलाहकार की सेवाएं प्रदान नहीं करते हैं। आप अपने रुपए-पैसे और अपने फैसलों के लिए पूरी तरह खुद जिम्मेदार होंगे। कृपया अपने वित्तीय निवेश के लिए किसी एक्सपर्ट वित्तीय सलाहकार से परामर्श आवश्य ले। स्टॉक मार्केट से जुड़ी ऐसी खबरों के लिए आप हमारी financeraja.com की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SUBSCRIBE OUR YOUTUBE CHANNEL

Share This Article
Leave a comment
2 रुपये वाले इस Penny stocks पर एक नज़र जरूर डालें, दे रहा है बेहतरीन रिटर्न Ireda Share Price Target 2025
2 रुपये वाले इस Penny stocks पर एक नज़र जरूर डालें, दे रहा है बेहतरीन रिटर्न Ireda Share Price Target 2025